What is Yog | Impotant Yog in Life in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब , दोस्तों आज हम इस पोस्ट में अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण और हमारे शरीर के लिए एक दम अच्छा बनाये रखने के लिए हम Yog के बारे में बताने वाले है की ये कैसे करागर सबित होता है ? । इस योग को करने से हमें क्या क्या फायदे होते है ?। हमें योग क्यों करना चाहिए ? | इन सब सवालों के जवाब भी आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे तो चलिए जानते है।

What Is Yoga

दोस्तों योग भारत में आध्यत्मिक प्रकिया को कहा जाता है इसमें व्यक्ति का मन ,आत्मा और शरीर एक साथ लेन का काम करता है। दोस्तों योग शब्द भारत से बौद्ध धर्म के साथ चीन और जापान में भी फ़ैल गया और आज के टाइम की बात करे तो आज इंटरनेशनल स्तर पर योग को मान्यता भी दी गई है जिसके कारण 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। 

Yog Ki परिभाषा

दोस्तों अगर हम योग को परिभाषित करे तो योग का अर्थ होता है जीवात्म तथा परमात्म का पूर्णतया मिलान ही योग है। दोस्तों योग की एक और परिभाषा निकलती है जो है दुख और सुख ,लाभ या हानि और अपने मन  पर समभाव रखना ही योग है।  दोस्तों ये थी योग की परिभाषा जो योग को इसी प्रकार इस व्यक्त करती है। 

Impotant Yog in Life 

दोस्तों योग के लाभ बसे तो काफी सरे है लेकिन योग के सरे लाभ योग के आसनो पर नर्भर करता है की आप कोन सा आसान करना चाहते है उसी आसान को आपको लाभ होगा निचे आसनो से होने वाले लाभों के बारे में बताया है की योग आसान करने से आप को क्या क्या लाभ होते है :-

  1. दोस्तों योग आसान करने से आप का हर्दय दर्द और हार्ट प्रॉब्लम नहीं होगी। 
  2. दोस्तों आसान करने से आपकी कमर का दर्द भी खत्म हो जायेगा और आप अगर 10 मिनट हर रोज आसान करते है तो आपका माइंड (Mind ) और आपका शरीर फ़िरेश और आप अपने आपको हल्का महशुस करेंगे। 
  3. सुबह आसान करने से आप के चहरे पर निखार आएगा और आप शरीर से एक दम अच्छे हो जाओगे। 
  4. दोस्तों योग आसान करने से आपको जिंदगी में कभी कोई बीमारी नहीं होगी और आप एक दम फिट और चुस्तिले हो जाओगे। 
दोस्तों योग हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हमें हमेशा अपने शरीर को फिट और अक़सान करते रहना चाहिए। 

Note दोस्तों अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट कर सकते है। 
Previous
Next Post »